राष्ट्रीय समाचार
01-09-2016
नई दिल्ली। संघ पर की गई बयानबाजी को लेकर दोबारा यू टर्न लेने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सामने भाजपा ने नया सवाल रखा है। 1984 के सिख दंगे और आपातकाल की याद दिलाते हुए पार्टी ने पार्टी के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने पूछा कि - संघ की भूमिका और विवेचना को लेकर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू सही थे या खुद राहुल सही हैं? उत्तर प्रदेश के चुनावी माहौल में राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में मानहानि का मुकदमा लड़ने का फैसला किया है। साथ ही कांग्रेस की ओर से भाजपा और संघ पर हमला भी तेज हो गया है। पलटवार करते हुए श्रीकांत ने कहा 1962 में चीन के साथ युद्ध में संघ की भूमिका को देखते हुए ही पंडित नेहरू ने 26 जनवरी के परेड में भाग लेने के लिए संघ को आमंत्रित किया था।
31-08-2016
neta ji subhash के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली : भारत 1953 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज (आइएनए) और भारतीय स्वतंत्रता लीग (आइआइएल) के कोष को पाकिस्तान के साथ बांटने के लिए राजी हो गया था। नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलों में इसका जिक्र है। संस्कृति सचिव एनके सिन्हा ने मंगलवार को 25 गोपनीय फाइलों का सातवां सेट ऑनलाइन जारी किया। 1951 से 2006 के बीच की यह फाइलें विदेश मंत्रालय से संबंधित हैं। 18 अक्टूबर, 1953 को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री बीसी रॉय को लिखे पत्र के साथ संलग्न एक नोट से उक्त जानकारी मिली है। पश्चिम बंगाल की विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित करके केंद्र सरकार से निवेदन किया था
31-08-2016
malvika mumbai के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। इंसान के पास अगर सपना और जुनून हो तो वह कुछ भी हासिल कर सकता है। कोई भी ऊंचाई छू सकता है। इस बात का ताजा उदाहरण बनी है मुंबई की 17 वर्षीय मालविका राज जोशी। मालविका के पास दसवीं या बारहवीं का सर्टिफिकेट तो नहीं है, लेकिन अपनी लगन से उसे अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में दाखिला मिल गया है। 12वीं का सर्टिफिकेट न होने के कारण मालविका को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले का मौका नहीं मिला था। यह कहानी है पारंपरिक व्यवस्था के इतर चलने वाली मां और खुद पर भरोसा रखने वाली बेटी की।
31-08-2016
china media के लिए चित्र परिणामबीजिंग। भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग समझौते को चीन ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहा है। मंगलवार को उसने इस करार को दोनों देशों के बीच सामान्य सहयोग बताया। हालांकि इसको लेकर चीन का मीडिया भारत से बेहद खफा है। उसने चेताया है कि अमेरिकी खेमे में जाने की भारत की कोशिश से चीन, पाकिस्तान और रूस की नाराजगी बढ़ सकती है। इससे नई दिल्ली के लिए सामरिक मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनईग ने कहा, उम्मीद है कि भारत-अमेरिका के बीच हुआ यह समझौता क्षेत्रीय स्थिरता और विकास को बढ़ाने का काम करेगा। उनके अनुसार, दोनों पक्षों के बीच इस तरह के सामान्य सहयोग को वास्तविकता में तब्दील होते देखने में हमें खुशी होगी।
31-08-2016
bharat america के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। भारत हाल के दिनों में आतंक के मुद्दे पर कई बार पाकिस्तान को दो टूक सुना चुका है। अमेरिका भी अपने स्तर पर कई बार उसे आतंकियों को पनाह देने पर आगाह कर चुका है। कल एक बार फिर भारत और अमेरिका ने संयुक्त रूप से सीधे पाकिस्तान को यह चेतावनी दी है कि आतंकियों को मदद के मुद्दे पर वह या तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ चले या फिर अलग थलग पड़ने का खतरा उठाए। भारत और अमेरिका के बीच दूसरी रणनीतिक व वाणिज्यिक वार्ता में कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय आयामों पर चर्चा हुई। आतंक के मुद्दे पर अमेरिकी पक्ष पूरी तरह से भारत से सहमत दिखा।
30-08-2016
Image result for modiअहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सतर्कता की वजह से आज दूरदर्शन के कैमरामैन की जान बच गई। दरअसल हुआ यूं कि जामनगर के अजी डैम से जैसे ही पानी छोड़ा गया वैसे ही पानी का तेज बहाव आने लगा और उसे उसी जगह से होते हुए आगे बहना था जहां दूरदर्शन का कैमरा लगा हुआ था। डैम खुलते ही पानी अपने उफान पर था और पीएम ने देखा कि दूरदर्शन का कैमरा उस जगह लगा हुआ है जहां से पानी आना है। पीएम ने तुरंत दूरदर्शन के कैमरामैन को उस जगह से हट जाने के लिए कहा। कैमरामैन के हटते ही वहां सैलाब आ गया और पानी का बहाव कैमरा को स्टैंड समेत (ट्राइपॉड) बहाता हुआ ले गया। हालांकि बाद में कैमरे और स्टैंड को पानी से निकाल लिया गया।
30-08-2016
Image result for n n vohraश्रीनगर। आतंकी बुरहान की मौत के बाद से ही कानून व्यवस्था के संकट सें गुजर रहे जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल एनएन वोहरा को बदले जाने की अटकलें लगातार जोर पकड़ रही हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर वोहरा को बदले जाने की किसी भी स्तर पर पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों ने बताया कि अगले एक माह के दौरान यह बदलाव हो सकता है। फिलहाल उनके उत्तराधिकारी की तलाश जारी है। सूत्रों ने बताया कि तीन पूर्व सैन्य अधिकारियों के अलावा दो पूर्व वरिष्ठ नौकरशाहों के नाम राज्यपाल एनएन वोहरा के उत्तराधिकारी के तौर पर लिए जा रहे हैं। इनमें 1969 बैच के आइएएस पूर्व गृहसचिव अनिल बैजल का नाम सबसे ऊपर चल रहा है।
30-08-2016
Image result for john kerryनई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने अपने समकक्षीय भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ दूसरे सामरिक एवं वाणिज्यिक वार्ता की बैठक के साथ साझा संवाददाता सम्मेलन में आतंकवाद पर जोरदार हमला बोला। कैरी ने कहा कि आतंकवादियों में अच्छे और बुरे का भेदभाव नहीं कर सकते हैं। आतंकवाद सिर्फ आतंकवाद है उसमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि यह कहां से आ रहा है या फिर कौन करवा रहा है। कैरी ने कहा कि अमेरिका लगातार इस बात का प्रयास करेगा कि 2008 मुंबई और 2016 पठानकोट के हमलावरों को सामने लाकर न्याय दिलाई जाए। जबकि, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, कैरी और हमारे बीच इस बात पर सहमति हुई है कि पाकिस्तान को 2008 मुंबई और 2016 पठानकोट हमले के मामले में हमलावरों पर जल्द और ज्यादा कार्रवाई करने की जरूरत है।
29-08-2016
Image result for beti bachaoकोरबा। घर पर दस कदम की सीढि़यां चढ़कर हम हाफ जाते हैं लेकिन महज दूसरी कक्षा की स्टूडेंट एडविना का जुनून ऐसा कि हजारों फीट ऊंचे पहाड़ भी उसके सामने बौने नजर आते हैं। अपने छोटे-छोटे कदमों से उसने पांच राज्य में 76 पर्वत की चोटियां नाप ली। इसी साहस का लोहा मानते हुए केंद्र सरकार ने उसे देश की बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का नया चेहरा बनाया है। दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल में अभियान पर फोकस 45 सेकेंड के विज्ञापन में एडविना को पहाड़ की ऊंचाइयां तय करते दिखाया गया है। एडविना मूलत: छत्तीसगढ़ स्थित कोरबा के ग्राम बिसनपुर निवासी रामकुमार कांत की पुत्री है।
29-08-2016
Image result for pathankot attackनई दिल्ली। इसी वर्ष की शुरूआत में पठानकोट एयरबेस पर हुई आतंकी हमले की साजिश को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल किया गया था। अमेरिका ने इस बात की पुष्टि की है कि पठानकोट हमले की साजिश पाकिस्तान से ही रची गई थी। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इस मामले में अमेरिका ने भारत को कुछ सबूत सौंपे हैं। अमेरिका ने यह सबूत ऐसे समय में भारत को दिए है जब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर के खिलाफ पठानकोट हमले के संदर्भ में चार्जशीट दायर करने पर विचार कर रही है।अमेरिका ने एनआईए को जानकारी दी है
29-08-2016
Image result for sheela dixitनई दिल्ली। दिल्ली जल बोर्ड वाटर टैंकर घोटाले मामले में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निवास पर पूछताछ के लिए पहुंचे भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) के अधिकारियों पर दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा ने तंज कसा है। उन्होंने कहा कि आखिरकार एसीबी शीला दीक्षित के दरबार में मत्था टेकने पहुंच गई। उन्होंने कहा कि एसीबी के अधिकारी वहां 20 मिनट वहां रुके, चाय पी और शीला दीक्षित को 20 सवालों की सूची लिखकर दे दी। जब शीला दीक्षित चाहें इनका जवाब दे सकती हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि शीला दीक्षित से एसीबी ने न तो पूछताछ की और न ही उनसे घोटाले को लेकर सवाल जवाब किए।
28-08-2016
Image result for pellet gunश्रीनगर। जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट में सीआरपीएफ द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि अशांत घाटी में पैलेट की जगह पावा शेल्स का उपयोग पहले से ही किया जा रहा है। पैलेट गन के लिए विकल्पों की खोज के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बनाई गयी विशेषज्ञों की कमेटी ने पावा शेल्स का सुझाव दिया। हालांकि कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ द्वारा दायर किए गए हलफनामे के अनुसार, जवानों द्वारा 8 जुलाई से 11 अगस्त के बीच पावा प्रोजेक्टाइल की 800 गोलियां (काली मिर्च के गोले) दागी गर्इं थीं। इसके अलावा, पैरामिलिट्री फोर्स 8,650 आंसू के गोले, 158 स्टन शेल्स, 277 स्टन ग्रेनेढ, 1,715 रबड़ बुलेट, 840 टीयर स्मोक ग्रेनेड, 2671 प्लास्टिक पैलेट के साथ कुछ अन्य हथियारों को उपयोग किया था।
28-08-2016
Image result for air indiaभोपाल। शनिवार को जबलपुर के दुमना एयरपोर्ट एयर इंडिया का एक विमान एयर बस से टकराते टकराते बच गया। गनीमत ये रही कि बस में सवार यात्रियों ने प्लेन को पास आता देख लिया और जान बचाने के लिए बस से कूद पड़े। कुछ इंचों के फासले से बस और प्लने में टक्कर होते होते बची वरना एक बड़ा हादसा हो जाता। दरअसल हुआ यूं कि एलाइंस एयर का विमान समय से करीब 15 मिनट पहले एयरपोर्ट पहुंच गया और पार्किग की तरफ बढ़ने लगा। इसी बीच दिल्ली से स्पाइस जेट का एक विमान से यहां पहुंचा और उसमे सवार यात्री एयर बस के जरिए टर्मिनल की तरफ बढ़ने लगे।
28-08-2016
Image result for Narendra modeiनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों बात की। यह मन की बात कार्यक्रम का 23वां संस्करण था। इस दौरान पीएम ने रियो से लेकर कश्मीर तक विभिन्न मुद्दों पर बात की। कश्मीर मुद्दे का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस मुद्दे पर सभी राजनैतिक दल एकमत है। उन्होंने कहा, "कश्मीर में जो कुछ भी हुआ, उस कश्मीर की स्थिति के संबंध में, देश के सभी राजनैतिक दलों ने मिल करके एक स्वर से कश्मीर की बात रखी। दुनिया को भी संदेश दिया, अलगाववादी तत्वों को भी संदेश दिया और कश्मीर के नागरिकों के प्रति हमारी संवेदनाओं को भी व्यक्त किया।
27-08-2016
Image result for bspबालाघाट। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी शांति के प्रतीक नहीं हैं। अगर होते तो उन्हें भी नोबल पुरस्कार से नवाजा जाता। भारत में शांति के प्रतीक गौतम बुद्घ ही रहे। उनके द्वारा बताए गए शांति व अहिंसा के मार्ग को गांधीजी ने अपनाया था, न कि गांधीजी का मार्ग गौतम बुद्घ ने अपनाया था। यह विवादित बयान शुक्रवार को बसपा नेता व पूर्व सपा विधायक किशोर समरिते ने प्रेस कान्फ्रेंस में दिया। समरिते ने कहा कि गांधी की विचारधारा से प्रेरित होकर देश में एक भी व्यक्ति ने हथियार नहीं डाला और न कोई प्रभावित हुआ है। गौतम बुद्घ की विचारधारा से सम्राट अशोक ने धर्म परिवर्तन कर लिया था।
27-08-2016
Image result for kanhaiyaनई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार और उमर खालिद व अनिर्बान भट्टाचार्य को पटियाला हाउस कोर्ट की सत्र अदालत ने स्थायी जमानत प्रदान कर दी है। दिल्ली पुलिस की तरफ से अदालत में कहा गया कि कन्हैया और उसके साथियों ने अंतरिम जमानत की शर्तो का उल्लंघन नहीं किया है।कन्हैया, उमर खालिद और अनिर्बान ने अंतरिम जमानत की अवधि के दौरान जांच एजेंसी के साथ पूरा सहयोग किया। हालांकि, दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया कि जमानत प्रदान करने की सूरत में आरोपियों पर जरूरी शर्ते लगाई जानी चाहिए।
27-08-2016
Image result for mebuba muftiनई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विभिन्न केंद्रीय नेताओं से भेंट करेंगी। मुलाकात के केन्द्र बिंदु में जम्मू-कश्मीर के हालात रहेंगे। उनके अचानक दिल्ली रवाना होने से स्थानीय सियासी हल्कों में कई अटकलों ने जन्म ले लिया है। महबूबा मुफ्ती का यह दौरा इसलिए भी अहम है,क्योंकि गत वीरवार को ही केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिनों तक कश्मीर के हालात का जायजा लेने के बाद दिल्ली लौटे हैं।
26-08-2016
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को पछाड़ दिया है। ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के 25 अगस्त को 2.21 करोड़ फॉलोवर्स हो गए। मोदी बिग बी से थोड़े ही आगे हैं। अभिनेता के इस समय 2.2 करोड़ फॉलोवर्स हैं। मोदी जनवरी में शाह रुख खान को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंचे थे। उस समय उनके 1,73,71,600 प्रशंसक थे जबकि शाह रुख के 1,73,51,100 फॉलोवर्स थे। फिलहाल शाह रुख तीसरे पायदान पर हैं। उनके 2.9 करोड़ प्रशंसक हैं।
26-08-2016
संबंधित चित्रनई दिल्ली। शीना बोरा मर्डर केस में फोन कॉल्स की रिकॉर्डिंग से अहम जानकारी सामने आयी है। रिकॉर्डिंग पीटर मुखर्जी के बेटे राहुल ने की थी, जिसमें दर्ज बातचीत इस बात की ओर इशारा करते हैं कि बेटी की हत्या के बाद इंद्राणी मुखर्जी और पीटर ने जानकारी छिपाने की कोशिश की थी। इस जानकारी के सामने आने के बाद शीना के भाई मिखाइल बोरा ने कहा कि फोन कॉल्स से जो जानकारी सामने आ रही है, वो इस केस के लिए महत्वपूर्ण है। मिखाइल ने कहा कि उम्मीद है कि सीबीआई इस मसले पर ध्यान देगी और सच बहुत जल्द सामने आ जाएगा। सीबीआई ने कहा कि जो टेप चैनल पर चलाए जा रहे हैं जांच के दौरान उन सभी वाक्यों की जांच की गयी है। इससे ये साफ होता है कि पीटर मुखर्जी के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य हैं अदालत को इसके बारे में जानकारी दी गयी है।
26-08-2016
समाचार परिणाम के लिए चित्रबीजिंग। अरुणाचल की सीमा पर ब्रह्मोस मिसाइल तैनात करने की भारत की योजना से संबंधित खबरों को लेकर चीन बेचैन हो उठा है। चीन ने कहा है कि भारत को इसके विपरीत सीमा पर शांति कायम करने के प्रयास करने चाहिए।शायद यही वजह है कि चीन की सेना ने गुरुवार को कहा कि भारत को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए, जो सीमा पर स्थिरता और शांति बनाए रखने के लिए दोनों देशों के बीच बनी आम सहमति के खिलाफ हो। एशिया के दो महाशक्तियां कहे जाने वाले चीन और भारत के नेताओं ने पिछले वर्ष सीमा विवाद पर शांतिपूर्ण माहौल तैयार करने को लेकर वार्ता की थी।
25-08-2016
सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने पर फैसला करेंगे अमरिंदरभाजपा के पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू के आम आदमी पार्टी में शामिल होने को लेकर संशय के बादलों के बीच कांग्रेस ने कहा कि पार्टी की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह सिद्धू के पार्टी में शामिल होने के मामले पर फैसला करेंगे। एआईसीसी प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला से जब पूछा गया कि क्या सिद्धू का कांग्रेस में स्वागत है, ....
25-08-2016
पाक के साथ बातचीत पर भारत का रुख कड़ाभारत ने अपना रुख और कड़ा करते हुए एक बार फिर कश्मीर पर बातचीत के पाकिस्तान के ताजा न्योते को खारिज कर दिया है। भारत ने कहा कि वह सीमापार आतंकवाद पर चर्चा का इच्छुक है, जो उसकी मुख्य चिंता है। कश्मीर मसले पर चर्चा के लिए इस महीने के अंत तक इस्लामाबाद दौरे पर आने के पाकिस्तानी विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी के ....
25-08-2016
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को संघ पर एक बार फिर से हमला बोला है। उन्होंने कहा कि वे संघ पर बोले अपने हर शब्द पर कायम हैं। राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया, मैं आर. एस. एस. के विभाजनकारी और घृणा फैलाने के एजेंडे के खिलाफ अपनी लड़ाई कभी नहीं खत्म करूंगा। ट्वीट के साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपना एक पुराना वीडियो भी शेयर किया है।
 
24-08-2016
बक्सर। बिहार में बक्सर जिले के चौंगाई गांव में पांच सौ हिंदुओं ने धर्म परिवर्तन कर ईसाई धर्म अपना लिया है। धर्मांतरण करने वाले महादलित वर्ग से हैं। उन्हें बेहतर जिदगी का भरोसा दिलाया गया है। गांव में बचे पांच सौ और महादलितों पर भी धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया जा रहा है। वहीं इस संबंध में जिलाधिकारी रमण कुमार ने कहा कि इसकी जानकारी उन्हें नहीं थी। मामले की जांच कराई जाएगी।
24-08-2016
नई दिल्ली। भारतीय नौसेना की मारक क्षमता में भारी इजाफे के लिहाज से बन रही स्कॉर्पीन पनडुब्बी से जुड़े संवेदनशील डाटा लीक हो गए हैं। एक आस्ट्रेलियाई अखबार ने इससे संबंधित विवरण वाली रिपोर्ट छापी है।
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 20 आप विधायकों की अयोग्यता की अनुशंसा के लिए आज चुनाव आयोग की आलोचना की और कहा कि संवैधानिक निकाय का इस्तेमाल राजनीतिक बदले के लिए नहीं किया जा सकता। उन्होंने आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का समर्थन जताया।
नई दिल्ली: चुनाव आयोग द्वारा लाभ के पद के मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की सिफारिश राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेजे जाने से संबंधित मीडिया रिपोर्टों पर पार्टी विधायक सौरभ भारद्धाज ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारद्धाज ने इसपर मुख्य चुनाव आयुक्त एके. जोति पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ऐसा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एहसान चुका रहे हैं।
तिरूवनंतपुरम : पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भाजपा शासित उत्तरप्रदेश में प्रशासन के मुद्दे पर यह कहते हुए बहस छेड़ दी है कि आकार और बड़ी जनसंख्या के कारण राज्य का विभाजन अनिवार्य हो गया है। सेंटर फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट की तरफ से आयोजित दूसरे रामचंद्रन स्मारक व्याख्यान में रमेश ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आज नहीं तो कल उत्तरप्रदेश का पुनर्गठन आवश्यक हो जाएगा।’’
कमालपुर : त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के एक दिन बाद सत्तारूढ़ माकपा और विपक्षी दल भाजपा के बीच धलाई जिले में आज झड़प हुई, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। दोनों दलों के समर्थकों के बीच बाद में उस अस्पताल के पास फिर से झड़प हुई, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है और पुलिस को स्थिति पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
चंडीगढ़:कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अब केवल चिंतन और मंथन तक सीमित हो गई है जबकि हरियाणा में लगातार गैंगरेप हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं और बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही हैं। संगठित और असंगठित अपराध चरम सीमा पर है।
19-01-2018
रीवा, (मप्र)  : मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्रीनिवास तिवारी का आज दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 93 वर्ष के थे। उनके परिवार में विधायक पुत्र सुंदरलाल तिवारी हैं। उनकी पत्नी और एक पुत्र का पहले ही निधन हो चुका है।
दिनेश निगम ‘त्यागी’
-गुजरात से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से पहले लौटे तो उनसे पार्टी नेतृत्व की नाराजगी लेकर अटकलें शुरू हो गर्इं, इसके बाद प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान की कुर्सी खतरे में बताई जाने लगी। अब केंद्रीय मंत्री उमा भारती, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, सांसद प्रहलाद पटेल को नई जवाबदारी देने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। कहा जा रहा है कि अगले विधानसभा चुनाव में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। ऐसी अटकलों के बीच प्रदेश नेतृत्व  चिंता में है। साफ है कि भाजपा नेतृत्व कोई निर्णय ले या न  ले, पर इन अटकलों से कई नेताओं की नींद उड़ी हुई है।...
19-01-2018
वॉशिंगटन: पूरी दुनिया में 2014 में विज्ञान और इंजीनियरिंग में अनुमानित रूप से 75 लाख स्नातक डिग्रियां दी गयीं जिनमें भारत की सबसे ज्यादा, एक-चौथाई हिस्सेदारी थी. हालांकि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में खर्च के लिहाज से अमेरिका पहले स्थान पर है. नेशनल साइंस फाउंडेशन की वार्षिक साइंस एंड इंजीनियरिंग इंडिकेटर्स 2018 रिपोर्ट के.......
19-01-2018
मुंबई : भारिप बहुजन महासंघ प्रमुख एवं दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने आज कहा कि कांग्रेस 2024 तक भाजपा को सत्ता से बेदखल नहीं कर सकती क्योंकि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की साफ सुथरी छवि का मुकाबला नहीं कर सकती। प्रकाश अंबेडकर ने यहां मुंबई मराठी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित बातचीत में यह कहा।
19-01-2018
चेन्नई: पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन का बचाव करते हुए आज यहां कहा कि टीम के लिए कई सकारात्मक पहलू है जिसमें से गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन प्रमुख है। विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन मैचों की श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही है। 
19-01-2018
 नयी दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण :ट्राई: ने रिलायंस कम्युनिकेशंस :आरकॉम: को उपभोक्ताओं के खर्च नहीं हुए बैलेंस और सिक्योरिटी जमा को लौटाने का निर्देश दिया है। ग्राहकों ने इस बारे में नियामक के पास शिकायत की थी, जिसके बाद यह निर्देश दिया गया है। ट्राई ने अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी से प्रीपेड ग्राहकों का पैसा और पोस्ट पेड उपभोक्ताओं की जमा राशि लौटाने......
कैबिनेट: सातवें वेतनमान पर बैठक में नहीं हुई चर्चा, मेधावी छात्रों की फीस देगी सरकारभोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। हालांकि, सातवें वेतनमान का मुद्दा स्थगित कर दिया गया। कयास लगाई जा रही थी कि प्रदेश के साढ़े चार लाख कर्मचारियों को 1 जुलाई 2017 से ...
भोपाल/ प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में घोषणा की कि लोगों के करोड़ों रुपए ठग कर भागने वाली कंपनियों की मानीटरिंग एवं समय पर कार्रवाई करने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय में एडीजी के नेतृत्व में एक मानीटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। इसके साथ रिजर्व बैंक आफ इंडिया को पत्र लिखकर आग्रह किया जाएगा कि वे कंपनियों को लाइसेंस जारी करने से पहले पुलिस का सत्यापन अनिवार्य करें। गृह मंत्री विधानसभा में भाजपा के यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण एवं सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई आशंकाओं का जवाब दे रहे थे।


दिनेश निगम ‘त्यागी’
गुजरात के सूरत शहर ने जब अपनी बिल बुक में छपवाया हमारी भूल “कमल का फूल” तब इसे जीएसटी का विरोध माना गया लेकिन मध्यप्रदेश के सागर जिले की देवरी तहसील में एक मध्यमवर्गीय परिवार ने शादी कार्ड में भी “हमारी भूल कमल का फूल” छपवा दिया तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्शन तो फिर सोशल मीडिया से लेकर इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया एक तरफ जहां सुर्खियां बना। वहीं भाजपा और संघ में चिंता बढ़ गई कि आखिर पूरे देश में तेजी से फैलते - फूलते कमल के फूल के बारे  में  लोग एेसा क्यों सोचने लगे हैं। एेसे कांग्रेस मुक्त भारत की बात तो छोड़ो कमल की बगिया जिन प्रदेशों में लगातार लहलहा रही है। कहीं वो भी न कहीं मुरझा जाये।.....
बाहुबली 2बाहुबली जब से रिलीज हुई है तब से फिल्मी दुनिया पर छाई हुई है. भारत में सफलता पाने वाली बाहुबली 2 विदेश को विदेशों में भी काफी सराहा जा रहा है. खबर है कि बाहुबली 2 मोस्को के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में ओपनिंग फिल्म के तौर पर दिखाई जाएगी.
सर्दियों मेें धूप हर किसी को ही अच्छी लगती है लेकिन आजकल लोग या तो टैनिंग की वजह से या फिर अपने काम काज के कारण धूप नहीं ले पाते लेकिन यदि आप इसके फायदों के बारे में जानेगें तो आपको पता चलेगा कि धूप लेने से कितनी ही बीमारियां ठीक होती है।
.......
25 सितंबर
उपांग ललिता पंचमी व्रत। ललिता पंचमी। सोमवती पंचमी पर्व। बुध अस्त पूर्व में 16/22 पर।
26 सितंबर
बुध कन्या राशि में 10/28 पर। शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में 26/20 पर।
27 सितंबर
मूल नक्षत्र में सरस्वती देवी का आवाह्न। भद्रकाली अवतार। अन्नपूर्णा परिक्रमा प्रारम्भ 19/09 बजे से। ओली प्रारम्भ (जैन) चतुर्थी पक्ष। सूर्य हस्त नक्षत्र में 05/56 पर। सूर्य-सूर्य, स्त्री-नपुंसक योग, वाहन मूषक, वायु नाड़ी, तदीश सूर्य (पुरुष), अत: बहुत हवा चले अनावृष्टि हो।
28 सितंबर
दुर्गाष्टमी व्रत। महाष्टमी। अष्टमी का हवनादि आज ही करें। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सरस्वती देवी का पूजन। अन्नपूर्णा परिक्रमा समाप्त 21/37 बजे। ओली प्रारम्भ (जैन पंचमी पक्ष)। श्री अष्टभुजी दुर्गा शक्ति पीठ (दुर्गा मंदिर) कानपुर में शतचण्डी यज्ञ का हवन पूर्णाहुति एवं महाप्रसाद वितरण। शक्ति संगीत सभा।
29 सितंबर......


iPage

iPage

Powerful Web Hosting and Domain Names for Home and Business

Our Platform Serves Over 1,000,000 Websites
click to chat with a live agent

This site is temporarily unavailable

If you manage this site and have a question about why the site is not available, please contact iPage directly.