राष्ट्रीय समाचार
10-09-2016
श्रीनगर। 2014 के बाद पहली बार शुक्रवार को आर्मी ने दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिले में प्रवेश किया है। पिछले दो माह से सबसे अधिक हिंसक घटनाओं की गवाह इन जगहों पर 50 से अधिक मौत हुई है। आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने चारों प्रभावित जिले की सुरक्षा परिस्थितियों की समीक्षा की और जवानों से प्रशासन की मांग के प्रति सतर्क रहने को कहा है। बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुई हिंसा और प्रदर्शनों में हजारों नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं।
10-09-2016
नई दिल्ली। स्पैनिश फर्म की टैल्गो ट्रेन के शाही कोच में बैठकर अब आप मुंबई दिल्ली के बीच का सफर 16 के बजाय मात्र 12 घंटे में पूरी कर सकेंगे। आज दोपहर 2.45 बजे इसका अंतिम ट्रायल है जिसमें यह बारह घंटे में दिल्ली से चलकर मुंबई पहुंचेगी। काफी हल्के वजन वाले 9 कोचों का निर्माण करने वाले स्पैनिश फर्म की ट्रेन टैल्गो की स्पीड 200 किमी प्रति घंटे होगी। अप्रैल माह में इसे मुबई लाया गया था। आज दोपहर को यह ट्रेन 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से 2.45 बजे दिल्ली से चलेगी और इसे 11 घंटे 45 मिनटों में अपने गंतव्य मुंबई तक पहुंचना है।
10-09-2016
नई दिल्ली। विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) ने एक बड़ा खुलासा करते हुए दावा किया है कि उसने साल 2011 में राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ) को 50 लाख रुपए की डोनेशन दी थी। वहीं अपने बचाव में आरजीएफ का कहना है कि पैसा उन्हें नहीं बल्कि उनके साथी संगठन राजीव गांधी चैरीटेबल ट्रस्ट (आरजीसीटी) को दिया गया था और उसने वह पैसा कुछ महीने पहले ही लौटा भी दिया गया था। आईआरएफ के प्रवक्ता का कहना है कि पैसे आरजीएफ को ही दिए गए थे और किसी अन्य चैरेटेबल ट्रस्ट के लिए नहीं थे।
09-09-2016
जयपुर। दुनिया में सबसे खूबसूरत रिश्ता मां और बच्चे का होता है। नौ महीनों की तकलीफ सहकर एक मां अपने बच्चे को जन्म देती है और फिर बच्चा भी अपनी मां की गोद में सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है। लेकिन जरा सोचिए कैसा होगा जब एक मां ही अपने दुधमुंहे बच्चे की हत्यारन बन जाए? दिल हदला देने वाली ये घटना राजस्थान के जयपुर इलाके में रहने वाले एक करोड़पति परिवार की है जहां एक मां ने ही अपनी चार महीने की बेटी की चाकू से गला काटकर हत्या कर दी।
09-09-2016
Image result for kapil sharmaमुंबई। ‘द कपिल शर्मा शो’ शो के होस्ट मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा ने जैसे ही बीएमसी पर घूस मांगने का आरोप लगाते हुए ट्वीट किए तो बीएमसी से लेकर महाराष्ट्र सरकार तक तुरंत हरकत में आ गई। कपिल शर्मा की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए बीएमसी ने प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया जिसमें उनसे रिश्वत लेने वाले का नाम बताने को कहा है। कपिल के आरोपों पर बीएमसी के मनोहर पवार ने कहा है "कपिल के आरोप बहुत गंभीर हैं, मैंने उनसे उस व्यक्ति का नाम बताने को कहा है जिसने घूस की मांग की थी।
08-09-2016
Image result for rajdhaniनई दिल्ली। यह मध्यम वर्ग के लिए बड़ा झटका है। सरकार ने राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों के बेस किराये बढ़ा दिए हैं। इन पर फ्लेक्सी फेयर स्कीम लागू कर दी गई है। इससे एसी फ‌र्स्ट व एक्जीक्यूटिव क्लास को छोड़ बाकी सभी श्रेणियों में शुरुआती 10 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ अगली हर दस फीसद बुकिंग पर किराये में 10 फीसद बढ़ोतरी होगी। पचास फीसद सीटें भरने तथा किराया डेढ़ गुना किराया होने तक यह सिलसिला चलेगा। आखिरी पचास फीसद सीटें भी इसी किराये पर बुक होंगी।
पार्थिबान का विजिटिंग कार्ड किसी किताब से कम नहीं - 08-09-2016
चेन्नई। चेन्नई के प्रोफेसर वीएन पार्थिबान का विजिटिंग कार्ड किसी किताब से कम नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि 50 वर्षीय प्रोफेसर के पास 145 शैक्षणिक डिग्रियां हैं। सुनने में तो यह मजाक लगेगा लेकिन पार्थिबान ने 30 वर्ष की पढ़ाई में इतनी डिग्रियां हासिल कर ली हैं। उन्होंने कानून से लेकर एमबीए तक की पढ़ाई की है और अब चेन्नई के कई कॉलेजों में 100 से ज्यादा विषय पढ़ाते हैं। इतना पढ़ने के बावजूद पार्थिबान का कहना है कि उन्हें इतना पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं हुई।
08-09-2016
Image result for isroचेन्नई। भारतीय स्पेस एजेंसी ‘इसरो’ मौसम विज्ञान के क्षेत्र में जीएसएलवी के जरिए इनसेट-3 डीआर लांच कर रही है। यह मौसम संबंधित सैटेलाइट है और इसे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से आज लांच होना है। भारत के ‘जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल’ की ये दसवीं उड़ान ‘जीएसएलवी-एफ05’ होगी। स्वदेशी क्रायोनिक इंजन वाले पहले ऑपरेशनल विमान के लांचिंग की घोषणा के बाद से इसरो वैज्ञानिक टेक्नोलॉजी को लेकर निश्चिंत हैं।
07-09-2016
Image result for kupwara attackश्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकवादियों ने सेना के काफिले पर हमला किया है। इस हमले में तीन जवान घायल हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार ये हमला कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में हुआ है। घटनास्थल से विस्तृत जानकारी मिलने का इंतजार है। पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। देर रात उसने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए भारतीय पोस्ट को अपना निशाना बनाया। जम्मू स्थित पुंछ सेक्टर में कल रात से पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की जा रही है। मोर्टार के जरिए सीमा पार से आर्मी की 6 पोस्ट को निशाना बनाया गया है।
07-09-2016
Image result for rahul gandhi road showगोरखपुर। गोरखपुर में राहुल गांधी के रोडशो के रूट में सुरक्षा कारणों से बदलाव किया गया है। अब मुस्लिम बाहुल्य तंग गलियों में इनका काफिला नहीं जायेगा। एसपीजी की गाइड लाइन के अनुसार अब राहुल गांधी का रोड शो विश्वविद्यालय गेट के सामने से शुरू होगा। यहां से सहारा चौराहा, गणेश चौराहा, गोलघर होते हुए महात्मा गांधी की मूर्ति से घोष कंपनी, शास्त्री चौक से अंबेडकर चौराहे तक रोड शो होगा। उसके बाद राहुल की यात्रा रुस्तमपुर चौराहे राष्ट्रीय राजमार्ग पकड़ कर आगे बढ़ जाएगी संतकबीरनगर में देर रात पहुँची खाट, राहुल की खाट चौपाल आज किसान महायात्रा के दूसरे दिन बुधवार को 5 बजे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एचआरपीजी कालेज खलीलाबाद के मैदान में खाट चौपाल में किसानों से रूबरू होंगे।
07-09-2016
Image result for hurriyat netaनई दिल्ली। भारत के पैसे से ऐश-मौज करने और भारत को ही तोड़ने की बात करने वाले अलगाववादी नेताओं के खिलाफ सरकार ने सख्त रवैया अपनाने का फैसला किया है। इसके तहत न सिर्फ इन नेताओं की सुख-सुविधाओं पर अब तक किये जा रहे सरकारी खर्च पर लगाम लगाई जाएगी, बल्कि उनके पासपोर्ट भी निरस्त किये जा सकते हैं। हुर्रियत नेताओं के सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के नेताओं से मिलने से इनकार करने के बाद ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसके संकेत दे दिये थे। उन्होंने साफ कर दिया था कि हुर्रियत नेताओं का यह कदम जम्हूरियत, इंसानियत और कश्मीरियत के खिलाफ है।
06-09-2016
Image result for asaramनई दिल्ली। सूरत की एक महिला के साथ दुष्कर्म के 2013 के मामले में आसाराम की जमानत याचिका पर सुनवाई, जोधपुर में दर्ज एक अन्य मामले में दायर उनकी इसी तरह की याचिका के साथ की जाएगी। सुप्रीमकोर्ट के जस्टिस एके सीकरी और एनवी वर्मा की पीठ ने सोमवार को जोधपुर के अन्य मामले के साथ याचिका को जोड़ते हुए कहा, विशेष अनुमति याचिका (आपराधिक) के साथ सूचीबद्ध करें ..। शीर्ष अदालत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से पहले ही आसाराम का मेडिकल चेकअप कराने के लिए तीन सदस्यीय पैनल का गठन करने के लिए कह चुकी है।
06-09-2016
Image result for anna hazरालेगण सिद्धि। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कुछ सहयोगियों के जेल जाने और कुछ के धोखाधड़ी में शामिल होने को लेकर दुखी हैं। एक टीवी चैनल से उन्होंने कहा, मुझे बहुत पीड़ा हुई है। जब केजरीवाल मेरे साथ थे, उन्होंने ग्राम स्वराज पर एक किताब लिखी। क्या इसे ही हम ग्राम स्वराज कहेंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि केजरीवाल देश की राजनीति में उदाहरण पेश करेंगे, लेकिन वह खत्म हो गई। हजारे ने यह टिप्पणी आप विधायक संदीप कुमार के दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद की है।
06-09-2016
Image result for supreme courtनई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने फिर स्पष्ट किया है कि सरकार की आलोचना पर किसी के खिलाफ देशद्रोह या मानहानि का मुकदमा दर्ज नहीं किया जा सकता। उसने कहा कि इस संबंध में संविधान पीठ पहले ही फैसला दे चुकी है। उसने देशद्रोह के दुरुपयोग संबंधी याचिका पर कोई आदेश देने से इन्कार कर दिया। जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस यूयू ललित की पीठ ने एनजीओ कॉमन कॉज की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की। कोर्ट ने कहा, कोई व्यक्ति सरकार की आलोचना करता है तो वह देशद्रोह या मानहानि कानून के तहत अपराध नहीं करता।
05-09-2016
श्रीनगर। वादी कश्मीर में अमन बहाली की कवायद के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल रविवार को श्रीनगर पहुंचा। दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे 26 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की। इस दौरान घाटी में सुरक्षा की स्थिति पर विचार-विमर्श किया। इस बीच शरद यादव सहित पांच विपक्षी सांसद अलगाववादी नेताओं से मुलाकात करने पहुंच गए। लेकिन सैयद अली शाह गिलानी सहित प्रमुख नेताओं ने मिलने से इन्कार कर दिया।शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआइसीसी) में मुख्यधारा के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद शाम साढ़े चार बजे माकपा के सीता राम येचुरी, एआइएआइएम के असदुद्दीन ओवैसी, जदयू के शरद यादव, राजद के राजनारायाण यादव, भाकपा के डी राजा और उत्तरी कश्मीर से पीडीपी के राज्यसभा सदस्य फैयाज बट प्रतिनिधिमंडल के बाकी सदस्यों से अलग होकर अलगाववादियों से मिलने निकल पड़े।
05-09-2016
हांगझू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। इस दौरान ओबामा ने कठिन वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में जीएसटी सुधारों की मोदी की साहसी नीति की खुले दिल से प्रशंसा की। ओबामा के अलावा भी मोदी जी-20 सम्मेलन में शामिल होने आए अन्य वैश्विक नेताओं से भी मिले। मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से उस समय यह संक्षिप्त मुलाकात हुई जब वह पूर्वी चीनी शहर में हुए आयोजन के दौरान मंच पर एक ग्रुप फोटो के लिए एकत्र हुए। इसके बाद दोबारा दोनों नेता रविवार की शाम हुए एक अनौपचारिक कार्यक्रम में मिले।
04-09-2016
हांगझू । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन से पाकिस्तान के कब्जे वाले गुलाम कश्मीर से पनप रहे आतंकवाद पर अपनी चिंता जताई है। साथ ही उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से इसी अशांत क्षेत्र से गुजरने वाले 46 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक कारीडोर (सीपीईसी) के निर्माण पर भी अपनी परेशानी व्यक्त की। मोदी ने चिनफिंग से कहा, दोनों देशों को एक-दूसरे के सामरिक हितों के प्रति संवेदनशील होने की जरूरत है। जी-20 के मेजबान चीनी राष्ट्राध्यक्ष चिनफिंग से 35 मिनट की द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आग्रह किया कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को राजनीतिक सोच से प्रेरित नहीं होना चाहिए।
03-09-2016
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनके राजनीतिक विरोधी चाहे लाख उनके ऊपर आरोप-प्रत्यारोप करें लेकिन हकीकत ये है कि जबसे वो सरकार में आए हैं उन्होंने कभी भी बदले की भावना से काम नहीं किया है और ना ही किसी की कोई फाइल खोली है। विरोधी मेरे ऊपर जो भी आरोप लगा रहे हैं वो पूरी तरह से गलत हैं। एक निजी चैनल को दिए इंटव्यू में प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस वक्त हमारी सरकार बनी उससे पहले देश में एक निराशा का माहौल था लेकिन हमारी सरकार आने के बाद देश में एक सकारात्मक माहौल बना। दो सालों में सबसे ज्यादा विदेशी निवेश हुआ। इतना ही नहीं, भारत में कारोबार की सफलता की आज पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है।
03-09-2016
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को होने वाले कश्मीर दौरे से पहले आज सर्वदलीय बैठक करेंगे। बैठक में कश्मीर हिंसा के हालात पर रणनीति बनाई जाएगी। गौरतलब है कि रविवार को राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 28 सदस्यों का सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर रवाना होगा। प्रतिनिधिमंडल यहां सभी पक्षों के साथ मुलाकात करेगा। प्रतिनिधि मंडल में शामिल जदयू नेता शरद यादव ने कहा, हमारी कोशिश होगी कि आम राय बन जाए। हम लोग हुर्रियत समेत, हर किसी से बातचीत करने कि लिए तैयार हैं। वहीं एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा, बहुत ज़्यादा उम्मीद नहीं कर रहे हैं. वहां का माहौल बद से बदतर हो चुका है.
03-09-2016
हनोई (जेएनएन)। पीएम के वियतनाम दौरे में दोनों देशों के बीच 12 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों ने रक्षा, आईटी, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और आईटी सेक्टर में सहयोग करने पर बल दिया । वियतनाम की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भारत 500 मिलियन डॉलर की मदद देगा। समझौतों पर हस्ताक्षर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री ने साझा बयान जारी किया। पीएम मोदी ने कहा कि वियतनाम के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय वियतनाम के दौरे पर हैं। मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्रीगुयेन शुआन फुक से मुलाकात की।
02-09-2016
pm modi  airoplance के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चीन के लिए रवाना होंगे, लेकिन सीधे चीन ना जाकर पहले वो वियतनाम जाएंगे। जहां से वह तीन सितंबर को चीन के हांगझोउ के लिए रवाना होंगे और 4-5 सितंबर को वहां जी-20 के सम्मेलन में भाग लेंगे। वियतनाम दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा "भारत और वियतनाम के रिश्ते को और मजबूत बनाएगा मेरा वियतनाम दौरा।" दक्षिण चीन सागर को लेकर वियतनाम और चीन के विवाद के बीच होने वाले इस दौरे को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि पीएम चीन से पहले वियतनाम का दौरा करके चीन को कड़ा संदेश देना चाहते हैं।
02-09-2016
gst के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी बिल को ओडिशा विधानसभा से भी मंजूरी मिल गई। ओडिशा जीएसटी को पास करने वाला 16वां राज्य बन गया है। जीएसटी बिल को अब मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जा सकता है। क्योंकि, संविधान संशोधन विधेयक होने की वजह से इस 50 प्रतिशत राज्य विधानसभाओं में पुष्टि की जरूरत थी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक ट्वीट कर कहा कि जरूरत के मुताबिक उपयुक्त संख्या में राज्यों ने जीएसटी विधेयक का अनुमोदन कर दिया है और अब इसे राष्ट्रपति के पास उनकी संस्तुति के लिए भेजा जा सकता है। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने भी एक ट्वीट में कहा है कि सरकार जीएसटी के मामले में समय से पहले चल रही है.
02-09-2016
strike के लिए चित्र परिणामनई दिल्ली। आज लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। वजह यह है कि आज 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने एक दिनी राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है। इसके चलते बैंकिंग, सार्वजनिक परिवहन और टेलीकॉम जैसी आवश्यक सुविधाएं प्रभावित हो सकती हैं। केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि वे तमाम सेवाएं पहुंचाने के लिए कारगर कदम उठाएं। यूनियनों के मुताबिक, उनकी मांगों के प्रति सरकार की उदासीनता और श्रम कानून में श्रमिक विरोधी एकतरफा बदलावों के विरोध में यह हड़ताल बुलाई गई है। इस साल की हड़ताल पिछले साल की तुलना में बड़ी रहने वाली है।
01-09-2016
लंदन : जापान सरकार की साठ साल पुरानी एक रिपोर्ट के अनुसार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत 18 अगस्त, 1945 को ताइवान में विमान हादसे में हुई थी। ब्रिटिश वेबसाइट बोसफाइल्सडॉटइंफो ने गुरुवार को यह रिपोर्ट सार्वजनिक करते हुए कहा कि जापान प्रशासन और भारत सरकार ने इसे गोपनीय करार दिया था। रिपोर्ट का शीर्षक इंवेस्टीगेशन ऑन द कॉज ऑफ डेथ एंड अदर मैटर्स ऑफ द लेट सुभाष चंद्र बोस है। जापानी भाषा में लिखी यह रिपोर्ट सात पेज की है। इसका अंग्रेजी अनुवाद दस पेज का है। वेबसाइट के अनुसार जनवरी 1956 में तैयार यह रिपोर्ट टोक्यो में भारतीय दूतावास को सौंपी गई थी। रिपोर्ट कहती है, 18 अगस्त, 1945 को नेताजी का विमान उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार नेताजी घायल हो गए।